Board Members 2018
Old Board Members
Mission-59
State Executive 2018
Old State Executive
Tehsil Executives
Nagar Executives
Prakoshtha Executives
Members
Samta Activist
Action Groups
Samta Jyoti Newspaper
Court Judgements
Press Clips
Photo Gallery
Video Library
Budget Status
Receipt Book Status
कार्टून कॉर्नर
आरक्षण पर कवितायेँ एवं गीत
धार्मिक वीडियो क्लिपस
धार्मिक / नैतिक शिक्षा
स्वास्थ्य सूचनाएं
Terms & Vonditions
Privacy Policy
 
Total Visitors
621575
»»About Us
हमारा नीति पत्र
१. हम एक राष्ट्रवादी संगठन है । कोई भी राष्ट्रप्रेमी व्यक्ति इस संगठन का सदस्य बन सकता है ।

२. हमारे राष्ट्र को उन्नति के शिखर पर ले जाने के लिए ही हमारे उद्‌देश्य वाक्य ''हर इन्सान -एक समान'', 'एक राष्ट्र-एक जान'', ''मेरा भारत महान'' एवं ''सर्वेभवन्तु सुखिनः, सर्वे सन्तु निरामया, सर्वे भद्राणी पश्यन्ति माकश्चितदुख भागभवेत'' रखे गये हैं जो स्वयंमेव ही उच्च आदर्श एवं उच्च सोच की ओर अग्रसर करने वाले हैं ।

३. इस संगठन का कोई भी भारतीय नागरिक सदस्य बन सकता है बशर्ते वह इस देश को जातिवाद, सम्प्रदायवाद, क्षेत्रवाद, भाषावाद, पारस्परिक भेदभाव, असमानता, भ्रष्टाचार, अनैतिकता एवं आपराधिक वृति आदि बुराइयों से मुक्त करवाना चाहता हो ।

४. हमारी कार्यशैली पूरी तरह विधि सम्मत, संवैधानिक, शांतिपूर्ण एवं निर्भीक सशक्त गतिविधियों के रूप में होगी जिसे सभी ईमानदार राष्ट्रवादी, देशभक्त, जाति निरपेक्ष, धर्मनिरपेक्ष एवं न्यायप्रिय नागरिक पसंद करके साथ होते जायेंगे तथा भ्रष्ट, पाखण्डी, राष्ट्रद्रोही, जातिवादी, साम्प्रदायिक एवं अन्यायपूर्ण सोच वाले नागरिक भयग्रस्त होकर विरोध करने का प्रयास करेंगे ।

५. हमारे उद्‌देश्यों की प्राप्ति के लिए सर्वप्रथम हमने हमारे देश से जाति आधारित आरक्षण व्यवस्था को पूरी तरह समाप्त कराने का संकल्पबद्ध एवं समयबद्ध कार्यक्रम शुरू किया है क्योंकि यह जातिआधारित आरक्षण पूरे देश को विखण्डन की ओर ले जा रहा है, जातिगत विद्वेष बढाता जा रहा है, जाति आधारित राजनीति को बढा रहा है जिससे राष्ट्रवादी राजनीति चरमरा रही है और देश जातिगत संघर्ष के सन्निकट होता जा रहा है ।

६. हमारी सशक्त विधिक एवं संवैधानिक गतिविधियों से घबराकर कुछ स्वार्थी एवं संकुचित सोच के लोगों ने हमें बदनाम करना शुरू कर दिया है कि हम 'पिछडों' के खिलाफ हैं । यह केवल दुष्प्रचार है । वास्तव में 'पिछडों' का हमसे ज्यादा हितैषी कोई नहीं है । हम संवैधानिक प्रावधानों, विधिक प्रावधानों एवं सरकारी योजनाओं का क्रियान्वयन इतनी सखती और शुचिता से करवाने को प्रयासरत है कि उनका लाभ वास्तविक 'पिछडों' को ही मिले । कोई 'अगडा' , 'भ्रष्ट' या 'पाखण्डी पिछडा' इसका दुरूपयोग नहीं कर सके । कोई सरकार 'पिछडे' की मदद करते वक्त उसकी जाति या धर्म नहीं पूछे।

७. हमारे आन्दोलन से जातिवादी या सम्प्रदायवादी राजनीति करने वालों का तिलमिलाना निश्चित है, पिछडों के नाम पर अपनी तिजोरियॉ भरने वालों की घबराहट भी सामने आने लगी है, देश के सद्‌भाव व प्रेम को बिगाडने वाले भी बेनकाब हो रहे हैं, समानता के नाम पर असमानता या विपरीत भेदभाव बढाने वाले भी बिफरने लगे है, लेकिन हमें पूरा आत्मविश्वास है कि हम सदाशयता, विधिक प्रयासों एवं सशक्त कार्यवाहियों से इन सभी दिग्भ्रमित भाइयों को सन्मार्ग पर ले आयेंगे ।

८. हम राजनैतिक महत्वाकांक्षा रखने वाले नागरिकों से विनम्रता पूर्वक दूरी बनाये रखना चाहते है । ऐसे नागरिक कृपया हमसे ना जुडें । इस देश के लिए कुछ कर गुजरने की चाह वाले राष्ट्रप्रेमियों का हम स्वागत करते है ।

९. हम सभी राजनेताओं का सम्मान करते हैं और जो कुछ राजनेता जातिवादी, समप्रदायवादी या भ्रष्ट राजनीति करते हैं उनकी भी मजबूरियॉ हम समझते हैं । हम ऐसे राजनेताओं की मजबूरियों को भी दूर करके धीरे-धीरे राष्ट्रवाद के मार्ग पर लाने का प्रयास करते रहेंगे ।

१०. हमारे उद्‌देश्यों की प्राप्ति के लिए एक सशक्त गैर राजनैतिक संगठन एवं व्यापक जनाधार तैयार करने के लिए हमारा समयबद्ध व योजनाबद्ध प्रयास जारी है जिसके लिए सबसे पहले हमने अपने देश के राजस्थान राज्य को कर्मभूमि बनाया है । व्यापक जनजागरण एवं सदस्यता अभियान चालू है ।

११. अपने उद्‌देश्यों की प्राप्ति के लिए हमारी कार्यशैली के महत्वपूर्ण बिन्दु है :-
अ. संवैधानिक एवं वैधानिक प्रावधानों की सटीक जानकारी का व्यापक प्रचार-प्रसार करके गॉंव-ढाणी तक जनजाग्रति लाना ।
ब. संवैधानिक एवं वैधानिक प्रावधानों की अक्षरशः पालना के लिए सशक्त प्रयास ।
स. जाति, लिंग, भाषा, सम्प्रदाय, धर्म, जन्म स्थान, वंश आदि नाम पर भेदभाव को समाप्त कराना।
द. देश की प्रगति, विकास व अखण्डता में बाधक तत्वों को समाप्त कराना ।
य. देशवासियों में सद्‌भाव, प्रेम, एकता, समानता, सदाशयता एवं मानवतावादी गुणों के विकास सहित हर तरह के उत्थान के लिए प्रयास करना ।

सभी राष्ट्रवादी देशवासियों से निवेदन है कि हमारे साथ जुड़ कर इस राष्ट्रीय समता आन्दोलन में सहयोग करें ।

� 2011 Samta Andolan, Inc. All right reserved